आर्टिस्ट बनना मेरा सपना था और साथ ही मुझे चित्रकारी सीखते हुये कभी भी, ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ा था।

मेरी कहानी, मेरी जुबानी –

बचपन में ही मुझे कई ड्राइंग कम्पटीसन को जीतने का मौका मिल गया था। यहाँ तक कि 1 9 9 7 में United Nations की संस्था यूनिसेफ के द्वारा भी मुझे सम्मान की प्राप्ति हुई थी।

जब मेरे कैरियर की शुरूआत हुई ,तो मुझे बहुत संघर्ष देखना पड़ा। मुझे कोई ऐसा रास्ता नहीं मिला, जिससे मैं अपने ड्राइंग बनाने के टेलेंट को यूज़ करते हुए, अच्छे पैसे कमा सकूँ। कहने के लिए बहुत से रास्ते खुले थे ,लेकिन वास्तव में कहीं से ठीक-ठाक पैसा नहीं मिला था।

आर्टिस्ट की शुरुआत

मुझे सबसे अच्छा और सही रास्ता लगा की मैं दूसरों के स्केच बनाकर अच्छे पैसे कमा सकता हूँ। मैंने कई लोगों को अप्रोच किया, कई काम भी मिले, फिर भी इतने पैसे हाथ में नहीं आये की में अपने घर का ख़र्च आराम से चला सकूं। मैने लगभग छ: महीने तक ये काम किया। और इतने समय में केवल में 12,500 रुपये ही कमा पाया। जो कि आजकल के हिसाब से कुछ भी नहीं।

जहां तक मुझे याद आ रहा है कि मैं अपने घर वालों के दबाव में आकर कुछ सरकारी नौकरियों के फार्म भरे थे। किंतु उनके रिजल्ट (result) आने में इतना समय लग जाता था कि इतने समय में कोई एक बिज़नेसमैन अपने बिज़नेस को डबल कर लेगा।

मुझे पता था की एक आर्टिस्ट की अच्छी पेंटिंग की बिक्री लाखों रुपए तक हो सकती है, इसलिए मैंने 1 महीने का पर्याप्त समय लेकर 5 से 6 पेंटिंग तैयार कर ली। किंतु मेरे पास इतने पैसे इकट्ठे नहीं हो पाए, कि मैं अपनी ख़ुद की एग्जीबिशन लगा सकूं, और ना मेरी पहुंच इतनी अच्छी थी, कि मैं  किसी और के एग्जीबिशन में अपनी पेंटिंग को शामिल कर पाऊं।

अब मुझे कोई ऐसा रास्ता चाहिए था जिससे मैं अपनी सारी परेशानी से बाहर निकल पाऊं। मैंने बहुत गहन विचार किया तो, एकमात्र रास्ता जो मुझे दिखाई दिया कि मैं अपने ड्राइंग बिज़नेस को ऑनलाइन  शुरू करूँ। 

मुझे कंप्यूटर का तो अच्छा ज्ञान था, किंतु डिजिटल मार्केटिंग के ज्ञान की जरूरत थी, इसके लिए सबसे पहले मैंने गूगल के द्वारा प्रायोजित डिजिटल मार्केटिंग का ऑनलाइन कोर्स किया ।

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इस कोर्स को पूरा करने के बाद मैंने 3 महीने का ऑफलाइन कोर्स में पूरा किया। उस समय मैं डिजिटल मार्केटिंग को सीखने में बहुत अधिक मेहनत की, और समय के साथ मुझे सही ज्ञान प्राप्त हुआ, जोकि मुझे रिजल्ट में दिखाई देने लगा था।

कला और टेक्नोलॉजी के मेल से एक अच्छा संयोग पैदा हुआ, जोकि मेरे लिए सफल रणनीति बनाने के लिए लाभदायक साबित हुआ। दोस्तों, मैं आपको केवल ड्राइंग बनाना ही नहीं ड्राइंग के द्वारा अच्छे पैसे कमाने का रास्ता भी सिखाने की कोशिश कर रहा हूं।

मेरे सामने कई ऐसे उदाहरण है, जिसमें एक चालाक व्यक्ति नए आर्टिस्ट के टैलेंट का सहारा लेकर लाखों रुपए कमा लेता है और उस टैलेंटेड व्यक्ति के हाथ में बहुत कम हिस्सा लगता है  इसकी एकमात्र वजह है कि उनके पास टैलेंट तो होता है, किंतु कुशल रणनीति की कमी रहती है यही कमी भरने का मेरा प्रयास रहेगा।

विशिष्ठ टॉपिक पर टिके रहें

अगर आप अपने काम को ऑनलाइन ला रहे हैं तो आप एक विशिष्ठ टॉपिक पर टिके रहें, यह डिजिटल मार्केटिंग का पहला नियम है। ज्यादा गहराई में ना जाते हुए, मैं आपसे इतना कहना चाहूँगा, कि अगर आप एक आर्टिस्ट हैं और आप ड्राइंग बना रहे हैं तो, उसमें आप इसके ड्राइंग, पेंसिल ड्राइंग, वाटर कलर ड्राइंग, ड्राइंग के विशिष्ठ टॉपिक के उदाहरण है नए आर्टिस्ट, जितना संभव हो उतना micro niche का टॉपिक चुने

आर्टिस्ट अपनी U.S.P. बनायें

यू. एस. पी. का मतलब होता है यूनीक सेलिंग प्वाइंट यह भीड़ में आपकी एक अलग पहचान दर्शाती है जब आप ग्राहक को अपना सामान बेचते हैं तो उनके साथ जब आप एक विशेष प्रकार की सर्विसिंग या कोई गिफ्ट प्रोवाइड कर आते हैं तो आपकी  मार्केटिंग की यूएसपी हो सकती है

अगर आप कोई पेंटिंग बेचते है, तो उस पेंटिंग के लिए फ्री में फ्रेम दे सकता है। अथवा आप उनका स्केच बनाकर दे सकते है। ये बनाने की रणनीति हो सकती है कुल मिलाकर आपको अपने प्रोडक्ट और मार्केटिंग रणनीति मैं कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी होगी जो बिल्कुल ही अलग हो और जो आपके कम्पटीटर से आपको अलग बनता है।
इन सब चीजों से आपका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि आप ब्रांड बनकर उभरेगें।

अपने प्रोडक्ट और कस्टमर को पहचानिये

आप कितने भी टैलेंटेड हो यह कितनी भी अच्छी सर्विस देते हो लेकिन अगर किसी को आपके प्रोडक्ट या सर्विस की जरूरत नहीं है तो मैं उसे नहीं लेगा तो यहां पर आपको दो चीजें सीखनी है कि आप लोगों को क्या ऑफर कर रहे हैं और किन लोगों को ऑफर कर रहे हैं हमेशा आपके पास एक टारगेटेड कस्टमर का डेटाबेस होना चाहिए चाहे वह ईमेल आईडी हो या फोन नंबर जिसके द्वारा आप अपना मैसेज उन तक पहुंचा सके

डेटाबेस के माध्यम से आप अपने नए प्रोडक्ट की जानकारी उन तक पहुंचा सकते हैं और डिस्काउंट और नए ऑफर के बारे में बता सकते हैं डिस्काउंट और ऑफर्स आपकी बिक्री बढ़ाने में बहुत मददगार साबित हो सकते हैं

अब सवाल उठता है, कि आप कस्टमर का डाटाबेस कहां से प्राप्त करेंगे? वैसे तो आपको इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी कंपनियां मिलेंगे जो आपको ईमेल लिस्ट और फोन नंबर प्रोवाइड करने का दावा करेंगे किंतु 90% तक है कंपनियां धोखेबाज होती हैं

कुछ जगह से अगर आप इन को प्राप्त करते हैं तो वह आपके किसी काम के नहीं होते हैं क्योंकि अधिकतर नंबर और ईमेल आईडी आपके फील्ड से संबंधित नहीं होंगे अब मैं नए आर्टिस्ट को एक ऐसा रास्ता बता रहा हूं जिसमें आप थोड़ी मेहनत से अपना खुद का डेटाबेस तैयार कर सकते हैं

बहुत से लोग अपना फेसबुक पेज बनाते है। आप फेसबुक में लागिन करके सर्च बॉक्स में जाकर अपने व्यवसाय से सम्बन्धित की वर्ड को टाइप करेगें फिर आपके सामने कई उदाहरण लिखकर आएंगे जैसे , पोस्ट, मार्केक्ट पेज, पेज, प्लेस, यहॉ से आप अपने पेज को चुन लेगें। इसमें से किसी भी पेज को खोलने पर आपको अबाउट सेक्शन मिल जायेगा। जहॉं से आपको व्यवसाय से संबंधित ईमेल, फ़ोन नंबर मिल जाते है।

दूसरा तरीका आप यूट्यूब चैनल पर जाकर उसके अबाउट सेक्शन में भी जाकर आपको ये सब मिल जायेगा।
एक बात का आप ध्यान रखें की आप किसी की ईमेल ids का अनुचति प्रयोग न करें। अन्यथा आप मुश्किल में पड़ सकते है

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सबसे पहले हमने जो बात बताई थी कि आप को इस बात एहसास होना चाहिए कि आप कस्टमर को इस का एहसास दिलाना भी आपका ही काम है, कि उनको क्या प्राप्त हो रहा है। आपको प्रोडक्ट के बेनिफिट के बारे में जानकारी देना भी आपका ही काम है एक बार कस्टमर बनाने के बाद उससे सम्पर्क में रहना भी जरुरी है। आप उनका कांटेक्ट नंबर, ईमेल ई डी ले सकते है और भबिष्य में हमसे जुड़े रहने के लिए आग्रह कर सकते है।

नए आर्टिस्ट S. W. O. T. Analysis करें

इस एनालिसिस का इस्तेमाल बड़ी – बड़ी कम्पनियाँ अपनी रणनीति बनाने के लिए करती है। आप इसके द्वारा अपनी योजनओं को सफल बनाने और उसकी वास्तविकता परखने के लिए कर सकते है। सच्चाई के बुनियाद पर ही आप बड़े से बड़ा बिजनेस खड़ा कर सकते है। और भविष्य में होने वाले खतरों से बखूबी निपट सकते है।

Strength

सबसे पहले आपको अपने कम्पटीटर को पहचनाना होगा। और देखना होगा कि जो काम आप करने जा रहे है। वो किस प्रकार दूसरों की तुलना में ज्यादा लाभकारी हो सकता है। जो प्रोजक्ट की शुरुआत आप करने जा रहे है। किस प्रकार से आपके फेवर में है। इस चीज को आप अपनी नोट बुक में लिख लीजिये ये केवल एक ही नहीं बहुत सारे पॉइन्ट आप क्लेक्ट कर सकते है। कि क्यों मेरा डिसीजन लाभकारी होगा।

Weakness

यहाँ पर आपको अपनी दूसरों की तुलना से disadvantage को तलाश करना है। उदाहरण के लिए आप किसी फिल्ड में बहुत ज्यादा टेलेंट है, किन्तु उसको पूरा करने के लिए आपके पास पर्याप्त साधन नहीं है। तो ये आपका है इसी तरीके से आप अपनी एक लिस्ट बना सकते है जिसमें आप disadvantage को नोट कर लीजिए।

Opportunity

यहॉं पर आपको सम्भानाओं को तलाशना है और भविष्य में हो सकने वाले लाभ के बारे मैं विचार करना है। कि अगर इस काम को मैंने न किया तो मैं क्या मिस कर दूंगा। इस काम को करकर में क्या बन सकता था। इस चीज का एहसास जगाकर भविष्य में हो सकने वाली सुखद सम्भावनावों पर विचार कर उसको कहीं लिख लीजिये।

Threats

भविष्य में हो सकने वाले खतरे के बारे में विचार करकर उसे लिखना होगा। आपको देखना होगा की जो कुछ मैंने प्लानिंग की है। उस हिसाब से अगर भविष्य में काम न किया तो मुझे किस प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।