faq babasart

मैं babasart के माध्यम से लोगों को ड्राइंग सीखना चाहता हूँ। बहुत से लोग है जिनको ड्राइंग से लगाव है, और वो ड्राइंग सीखना चाहते है, लेकिन उनको सिखाने के लिए कोई अच्छा मार्गदर्शन नहीं मिल पाता है, और जो भी रास्ता मिलता है, वो आधा अधूरा होता है।

कभी-कभी ज्यादा option मौजूद होने से भी समस्या होती है, कि क्या चुनें और क्या छोड़ें। हमे ड्राइंग बनाने वाले बहुत मिल जाते है, लेकिन सही मार्गदर्शन कोई नहीं करता है, कि कहाँ से शुरू करें, कैसे आगे बढ़ें। सही रास्ता बताने वाला कोई नहीं मिलता, जिससे हम आसानी से और कम समय में ड्राइंग सीख जायें।

Babasart के नाम से मेरा भी एक YouTube Channel है, जिस पर जल्द ही 50 हजार लोगों की Youtube family होने वाली है। इसके बावजूद मैनें ये वेबसाइट बनायी जिससे उन लोगों की मदद कर सकूं जो वाकई में ड्राइंग सीखने के लिए गंभीर हैं। 

DRAWING TUTORIAL STEPS

सबसे पहले मैं अपने blog-post और अपने YouTube channel के माध्यम से ड्राइंग सीखने में सहयोग करूंगा। 

साथ ही, व्यकितगत तौर पर भी आप ड्राइंग सीखने में, मेरी मदद ले सकते है। इसके लिए आप हमसे इस (babasart3@gmail.com) ईमेल के माध्यम से जुड़ सकते हैं। 

इसके अलावा मैं एक बुक लिख रहा हूँ  “HOW TO GET BETTER AT DRAWING” हिन्दी में यह बुक कम्पलीट होते ही इसमें आपको फ्री में प्रदान करने की कोशिश करूंगा।

बिल्कुल नहीं, मेरे द्वारा किया गया सहयोग बिल्कुल फ्री होगा।

मेरे कमाई का प्रमुख स्त्रोत, Google द्वारा प्रायोजित Adsense है। इसके अलावा Amazon के Partner-program द्वारा भी मेरी इनकम हो जाती है, क्योंकि अमेज़न product के प्रचार की फीस प्रदान करती है। इस तरीके से मैं इस लायक हो पाता हूँ, कि आपका सहयोग मैं, फ्री में कर पाऊँ।

आप, बहुत आसानी से ड्राइंग सीख सकते हैं। केवल आपके अंदर सीखने का लगन होना चाहिए।

सबसे पहले, आप इस पोस्ट को पढ़े इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिल जायेगी कि ड्राइंग सीखने की शुरुआत कैसे करें। इसके पश्चात आप babasart3@gmail पर ” i want to learn drawing ” इतना लिखकर मेल करिये। हम आपको email के माध्यम से फ्री में e-book भेजेगें। इन सबके अलावा मैं Youtube और वेबसाइट के जरिये मैं ड्राइंग सिखाता रहूँगा, और साथ ही email के माध्यम से आपसे जुड़ा रहूँगा।

यह आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आप कितनी लगन से ड्राइंग सीखते हैं। जितना अधिक मेहनत और लगन रहेगा उतनी जल्दी आप सीखेगें। सीधे तरीके से हम समय की बात करें तो, अगर आपको ड्राइंग बिल्कुल नहीं आती और आप सीखने में ईमानदारी दिखाते हैं, तो आपको सीखने में 2 से 3 महीना लगेगा।

मैनें जो समय बताया है, उतना समय drawing-tutorial के लिए पर्याप्त हैं। इसके बाद हर कलाकार पूरे जीवन भर अपने अनुभव से कुछ न कुछ नया सीखता ही रहता हैं। साफ शब्दों में कहें तो इतने समय बाद आपको किसी और से सीखने की जरूरत नहीं रहेगी।