पेंसिल कौन सी इस्तेमाल करें, बेस्ट ड्राइंग रिजल्ट के लिए ?

पिछले कुछ महीनों के भीतर मेरे कई youtube मित्रों द्वारा, एक ही सवाल पूछा गया, कि बिगनर्स को कौन सी पेंसिल यूज़ करनी चाहिए , या किस तरीके के पेपर use करना चाहिए।

पेंसिल

इसके बारे में मेरा एक ही विचार है , कि बिगनर्स को, अपने बजट को ध्यान में रखते हुए , औसत से बेहतर पेंसिल को use करना चाहिए।

ब्रांडेड पेंसिल और साधारण पेंसिल का फ़र्क

इसकी वजह ये है, कि अच्छी पेंसिल हल्का सा भी सेड करने पर ही, बहुत अच्छी value, ड्राइंग को प्रदान कर देता है। जिससे हमारे चित्र में निखार और सुंदरता पैदा होती है।

साधारण पेंसिल से आर्टिस्ट बेहतर रिजल्ट दे सकते हैं

साधारण पेंसिल से इस value को पाना बिगनर्स के लिए आसान नहीं होता है। और इस वजह से उनका ड्राइंग से लगाव कम होने लगता है। जो कि एक कलाकार के लिए अच्छी बात नहीं होती है।

ड्राइंग के लिए आत्मविश्वास जरुरी

दूसरी वजह मैं मानता हूँ, कि एक अच्छी ड्राइंग बनाने के लिए आत्मविश्वास होना जरुरी है।

जितनी जल्दी हमें, ड्राइंग में अच्छे value मिलना शुरु हो जायेगें ,उतनी ही तेजी से ड्राइंग के लिए, हमारे अंदर आत्मविश्वास की वृद्धि होती जाएगी।

पेंसिल के साथ मेरा अनुभव

मेरे अपने खुद के अनुभव के आधार पर, मैं आपसे बता सकता हूँ। कि मैं पहले पैसे बचाने के लिए, किसी अच्छी कंपनी या अच्छे ब्रांड को use करने से बचता था।

अच्छे मटेरियल आपकी इनकम को बढ़ा सकते हैं

मेरा मानना था, कि अच्छी ड्राइंग बनाने के लिए केवल अच्छा टैलेंट होना जरुरी है ,

ये बात मैं आज भी मानता हूँ , किन्तु फर्क केवल इतना है ,कि बिना अच्छे मटेरियल को use किये बिना, कला के उस स्तर को पाना संभव नहीं है।

यहॉं पर मैं, उस स्तर की बात कर रहा हूँ। जहॉं पर ड्राइंग के लिए लोगों के द्वारा काम दिया जाने लगे। आप ड्राइंग बना कर पैसे कमाने लगें।

फायदे का सौदा

वास्तव में जबसे मैं, अच्छी कंपनी के प्रोडक्ट को यूज़ करने लगा और कुछ समयान्तराल में इसकी तुलना की, तो मुझे पता चला कि अच्छा ब्रांड यूज़ करना कोई घाटे का सौदा नहीं है।

मैं प्रतिदिन ड्राइंग बनता हूँ, और लगभग 3 महीने 10 पेंसिल से ज्यादा इस्तेमाल कर लेता था। किन्तु जबसे मैंने Staedtler की पेंसिल इस्तेमाल करने लगा, तो पिछले 3 महीने से 3 पेंसिल को पूरी तरीके से भी use नहीं कर पाया।

साथियों के सवालों का जवाब

इस लेख में मेरा मकसद किसी पेंसिल का review करना नहीं था , किन्तु कई लोग मुझसे इस सवाल का एक शब्द में उत्तर चाहते हैं, कि आप कौन सी पेंसिल का इस्तेमाल करते है।

मुझे पता है, कि मेरे उन मित्रो को इसका जवाब मिल चुका है।

अच्छा स्केच बनाने के लिए अकेले पेंसिल का ही महत्व नहीं होता साथ में अच्छे पेपर का यूज़ करना भी महत्वपूर्ण होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप अपने ड्राइंग को Artistic Look देना चाहते है , तो आपको rough सरफेस पेपर इस्तेमाल करना चाहिए, और अगर realistic look देना है , तो फिर आपको स्मूथ पेपर का इस्तेमाल करना चाहिए।

मैं हमेशा अपने साथियों को एक बात कहना चाहता हूँ। कि अगर आपका बजट आपका साथ दे , तो ड्राइंग के लिए अच्छे materials का इस्तेमाल करें।

मेरे YouTube वीडियो पर 1 मिलियन से अधिक view आने वाले ड्राइंग पर कई लोगों ने उसके मेटेरियल के बारे में पूछा है ,

मैं यहाँ पर आपको अपने मटेरियल का लिंक दे रहा हूँ। जिससे आप Amazon के द्वारा ऑनलाइन मँगा सकते है

अभी खरीदें

Leave a Comment