चित्र कैसे बनाते हैं ! ये तरीका जानकर अब ड्राइंग करना हर किसी को हलवा लगेगा।

क्या आप जानते हैं कि कोई काम आपके लिए तब तक कठिन रहता है, जब तक कि उसे करना न शुरू कर दें। चित्र कैसे बनाते है ? यह सवाल आपके तब तक सवाल बना रहेगा, जब तक पेंसिल उठा कर चित्र बनाना शुरू नहीं करते हैं।

दोस्तों, चित्र कैसे बनाते हैं, इसे समझने के लिए आपको पहले चित्र बनाना शुरू करना है। यहाँ पर एक बात ध्यान दें कि चित्र वही चुनें जो आपको आसान लगे

चित्र कैसे बनाते हैं

कोई भी सुन्दर चित्र देखकर, सबका मन होता है कि काश हम भी चित्र बना पाते। लेकिन एक सवाल आपको रोक लेता है कि चित्र कैसे बनाते है ?

चित्र कैसे बनाते हैं ? पहला स्टेप –

कोई भी चित्र बनाने के लिए आपको थोड़ा बहुत स्केचिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। आज मैं जो तरीका बता रहा हूँ वह आपके लिए काफी मददगार साबित होने वाला है और आप घर बैठे आसानी से ड्राइंग बनाना सीख जायेगें।

जैसा कि मैनें पहले ही आपसे बताया है चित्र बनाने के लिए थोड़ा-बहुत स्केचिंग आनी चाहिए। इसलिए मैं स्केचिंग से ही शुरुआत कर रहा हूँ।

सर्वप्रथम आपको बेसिक जानकारी होनी चाहिए कि स्केचिंग और ड्राइंग में क्या अंतर होता है और साथ ही इसके लिए कौन से ड्राइंग टूल्स महत्वपूर्ण है।

किसी भी ड्राइंग के प्राइमरी हिस्से को स्केचिंग कहते है। दूसरे शब्दों में कहें तो ड्राइंग आपका फाइनल वर्क होता है और स्केचिंग आपका शुरुआती आर्ट वर्क होता है

स्केचिंग में कोई भी चीज स्पष्ट नहीं होती है। लेकिन हर वस्तु का आकार सही रूप से उभर कर आता है।

चित्र कैसे बनाते हैं

स्केचिंग में आपको डिटेल दिखाने की जरूरत नहीं होती है इसलिए स्केचिंग करने में आपको अधिक समय नहीं लगता है।

स्केचिंग में आपकी क्रिएटिविटी अधिक निखरती है। इसकी वजह है कि स्केचिंग में पहले से कोई भी चीज निर्धारित नहीं होती हैं। आपको ये बात पता नहीं होती है कि कौन सा हिस्सा कितना डार्क रखना है इसलिए आपका दिमाग ज्यादा काम करता है।

चित्र कैसे बनाते हैं

इससे अलग ड्राइंग आपका एक फाइनल वर्क होता है। इसमें आप डिटेल से काम करते हैं और दूर बात आपको पहले से पता होती है कि क्या चीज कहाँ पर बनाना है और लाइट और डार्क शेड को कहाँ पर दर्शाना है।

सामग्री / ड्राइंग-टूल्स :

अब आपको ये जानने की जरूरत है कि स्केचिंग के लिए आपके पास कौन सी सामग्री होनी चाहिए।

स्केचिंग के लिए जरूरी पेपर आप किसी भी स्टेशनरी की दुकान से खरीद सकते है ,इसके लिए आप स्केचिंग पेपर कहकर दुकानदार से पेपर ले सकते हैं।

यह आपको कम दामों पर ही दुकान में मिल जायेगा। आपको अगर पेपर की जानकारी दें तो कार्टिलेज पेपर स्केचिंग के लिए उपयुक्त होता है और इसकी मोटाई 180 GSM से 240 GSM तक होनी चाहिए।

पेपर के साइज की बात करें तो A4 साइज शुरुआत में उपयुक्त रहेगा। अब हम पेंसिल की बात करें तो मेरे सुझाव में आपको दो से ज्यादा पेंसिल का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

मैं अधिकांश स्केचिंग के लिए 2B और 4B पेंसिल का उपयोग करता हूँ।

जैसा कि, आप समझते होगें कि स्केचिंग को आप एक रफ ड्राइंग कह सकते है। इसलिए जहाँ तक संभव हो रबड़ के प्रयोग से बचना चाहिए।

ड्राइंग(चित्र कैसे बनाते हैं?) और स्केचिंग सीखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी अभ्यास। आप जितना अधिक अभ्यास करेगें उतना अच्छा स्केचिंग करना सीखेगें।

rps20210101 183908

“अभ्यास का मतलब होता है। एक काम को बार-बार दोहराना” कुछ लोगों का अभ्यास में मन नहीं लगता है और वो कहते हैं कि जो काम मैं एक बार कर चुका हूँ। उसे दुबारा करने में मन नहीं लगता है।

लेकिन मैं यहाँ पर आपको बताना चाहूंगा कि अगर आपको दही से घी निकालना है तो उसे आपको बार-बार मंथना पड़ता है। इसी प्रकार से अगर आपको अपने स्तर से आगे बढ़ना है तो अभ्यास तो आपको करना हो पड़ेगा।

चित्र कैसे बनाते हैं ? दूसरा स्टेप –

यहाँ पर मैं आपको दो अभ्यास बता रहा हूँ। जिसे आपको बार-बार दोहराना चाहिए।

अभ्यास 1 –

स्केचिंग मैं हैचिंग और क्रास हैचिंग का सबसे ज्यादा उपयोग होता है। इसलिए इसका अभ्यास करना आपके लिए जरूरी है।

इसका अभ्यास करने के लिए समान्तर रेखायें बनाने का अभ्यास करना चाहिए। अगर आप तेज गति से रेखायें बनायेगें तो रेखायें आसानी से सीधी बनेगी।

आपको ये समान्तर रेखायें बहुत नजदीक रखनी है। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि, रेखायें एक दूसरे ओवरलैप न करें।

अभ्यास 2 –

जब आप हैचिंग का अभ्यास पूरा कर ले तो उसके बाद क्रास हैचिंग का अभ्यास करें।

क्रास हैचिंग जैसा कि नाम से जाहिर है। क्रास हैचिंग में आपको हैचिंग के लिए खींची गई रेखाओं को काटते हुए उसके लम्बवत रेखायें बनानी पड़ती है।

अभ्यास कितनी देर करना है। यह आप पर निर्भर करता है। आप जितना समय देगें, उतनी ही जल्दी आप सीखेगें।

स्केचिंग कैसे सीखे ( मूलमंत्र )

स्केचिंग सीखने का एक ही मूलमंत्र है कि जो आप देखें उसे पेपर पर उतारने का प्रयास करें। चित्र अच्छा बनता है या बुरा बनता है इस पर ध्यान बिल्कुल न दें।

यह एक ऐसा तरीका है जिस शुरुआत में विश्वास नहीं करेगें। लेकिन जैसे-जैसे समय आगे बढ़ता जायेगा आपको खुद ही अंतर दिखना शुरू हो जायेगा।

वास्तव में हमारे बदलाव की प्रक्रिया धीमी होती है कि यह समझने में थोड़ा समय लग जाता है कि हम पहले से बेहतर हुए है।

अभी तक जो मैनें बताया है उससे आप एक अच्छे कलाकार बनने की रेस में शामिल हो जायेगें। लेकिन शायद अभी तक आपको ये नहीं समझ में आया होगा कि चित्र कैसे बनाते हैं ?

अब मैं आसान तरीका बता रहा हूँ जिसके द्व्रारा चित्र बनाना आपके लिए काफी आसान हो जायेगा।

चित्र कैसे बनाते हैं ! सबसे आसान तरीका :

सही चित्र बनाने के लिए सबसे जरूरी है सही अनुपात का होना। सही पाने के लिए आप ग्रिड मेथेड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्रिड मेथेड (चित्र कैसे बनाते है?) –

ग्रिड मेथेड के इस्तेमाल से आपका चित्र बना पाना हलवा हो जायेगा। ग्रिड मेथेड या आप इसे ग्राफ कह सकते हैं। इसका गएक तरीका होता है। जिसे समझने में कोई मुश्किल नहीं होगी।

जो भी चित्र आप बनाना चाहते हैं उसे चुन लीजिये। अगर किसी किताब से चित्र चुनते हैं तो उसका फोटो आप मोबाइल से खींच लें। कहने का मतलब कि जो चित्र आप बनाना चाहते हैं वह आपके मोबाइल में मौजूद चाहिए।

rps20210101 200400

गूगल प्ले स्टोर में आपको बहुत सारे एप मिल जायेगें। सर्च बॉक्स में आपको टाइप करना हैं ड्राइंग ग्रिड मेकर या ग्रिड मेकर फॉर आर्टिस्ट आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन खुल कर आ जायेगें। जो आपको सही लगे उसे डाउनलोड कर लें।

बस इस बात का ध्यान रखें कि उसकी रेटिंग अच्छी होनी चाहिए। इस एप की मदद से आप किसी भी चित्र के ऊपर ग्रिड या ग्राफ बना सकते हैं। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि ग्रिड के खाने वर्ग होना चाहिए। आसान शब्दों में कहें तो हर खाने की लम्बाई और चौड़ाई बराबर होना चाहिए।

आपने जितनी लाइन में चुनी है उनकी ही आपको पेपर पर पेंसिल से बना लेनी हैं।

चित्र कैसे बनाते हैं

अब आप चित्र के किसी एक पॉइन्ट को पकड़ कर शुरुआत कर दें। आपने मोबाइल में जिस खाने को चुना है उसी खाने से आपको पेपर में शुरू करना है।

आपको ग्राफ के मुताबिक आगे बढ़ना है। देखते ही देखते आपकी ड्राइंग बनकर तैयार हो जायेगी। ड्राइंग बनने के बाद आपको रबड़ से ग्राफ को मिटा देना है और चित्र को छोड़ देना है।

अब आपका चित्र बनकर तैयार हो गया है।

1 thought on “चित्र कैसे बनाते हैं ! ये तरीका जानकर अब ड्राइंग करना हर किसी को हलवा लगेगा।”

Leave a Comment