चित्रकारी करना सीखें केवल 21 दिनों में / कोई नहीं बतायेगा ये सीक्रेट

चित्रकारी के प्रति हमारी रुचि रहती है और हम अभ्यास भी करते हैं। लेकिन कोई – कोई इसमें बहुत आगे निकल जाता है और कोई प्रयास करने के बावजूद पीछे रह जाता है। इसकी क्या वजह है ?

इसकी वजह शायद आपको न समझ में आती हो किन्तु में इसका उत्तर आपको दे सकता हूँ।

इसका उत्तर पाने के लिए मैनें बहुत प्रयास किया काफी रिचर्स और विचार के बाद जो मुझे सबसे सही उत्तर मिला वह आपके सामने रख रहा हूँ। अच्छी ड्राइंग न बना पाने की वजह जानने के बाद हम इस बात को आसानी से समझ पायेगें कि अपनी ड्राइंग के बेहतर कैसे करें।

जो हमारे बिगनर्स साथी है, उनको इस बात को सबसे पहले समझना चाहिए कि, चित्रकारी करना हाथों का खेल नहीं बल्कि दिमाग का खेल होता है।

चित्रकारी

जहाँ तक मुझे लगता है कि, इस बात को कोई टीचर आपको नहीं सिखाता है और वह टीचर इस बात पर भी ध्यान नहीं देता है कि, आपको किस तरीके से ड्राइंग सिखाये जिससे आप आसानी से ड्राइंग सीख जायें।

दोस्तों, अगर मैं अपनी बात करूँ तो मुझे चित्रकारी सीखने में जितना वक्त नहीं लगा। उससे कहीं ज्यादा वक्त और मेहनत इस बात में लगा कि, आपको सही तरीके से ड्राइंग कैसे सिखाया जाय।

इसी प्रयास में लगे रहने के दौरान, मुझे एक चीज समझ में आयी कि, बिगनर्स को ड्राइंग न सीख पाने के पीछे सबसे बड़ी वजह क्या है।

ड्राइंग न सीख पाने के पीछे दो वजह हैं जिसे मैं विस्तार से आपके सामने रख रहा हूँ।

अच्छी चित्रकारी ना कर पाने का पहला कारण –

मेरे ड्राइंग के दो YouTube चैनल है और आलावा भी बहुत सारे ड्राइंग वीडियोस बना चुका हूँ। मुझे ड्राइंग बनाने का 20 साल से ज्यादा का अनुभव भी है।

हजारों ड्राइंग बनाने के बाद भी आज मैं जब कोई नई ड्राइंग बनाने की शुरूआत करता हूँ, तो मन में हल्का सा डर लगता है, और एक सवाल पैदा होता है कि “क्या ये अच्छी बन पायेगी?”

अगर आप कोई कोई सीरियस ड्राइंग वर्क शुरू करते होगें तो आपको भी ऐसा लगता होगा। और जब आपकी ड्राइंग लगभग 5 से 10 % बन जाती है, तो आपके मन से डर निकल जाता होगा।

अच्छी चित्रकारी ना बना पाने के पीछे जो मुझे पहला कारण लगता है। वह अपने काम को सही तरीके से न कर पाने का डर ही है।

अगर आपको भी शुरुआत में डर लगता है, तो चिन्ता की कोई बात नहीं है और डर हमारे काम के प्रति गंभीरता को दर्शाता है।

चित्रकारी

बिगनर्स को इस बात को नुकसान हो सकता है कि, वह इस डर अपने काम की शुरुआत ही न कर पाते हों। इससे उनके आत्मविश्वास में कमी आती है जो कि, सबसे ज्यादा हानिकारक साबित हो सकती है।

इसका उपाय यह है कि, बिना कुछ सोचें समझे आपको चित्रकारी करना शुरु कर देना चाहिए। जब आप शुरुआत कर देगें तो डर खुद बखुद भाग जायेगा।

अच्छी चित्रकारी ना कर पाने का दूसरा कारण –

अच्छी ड्राइंग न बना पाने के पीछे दूसरी और सबसे बड़ी वजह है कि, बिगनर्स को लगता है कि, कोई अच्छा कलाकार पूरी ड्राइंग को परफेक्ट तरीके से बनाता है और ड्राइंग बनाते वक्त उससे कोई गलती ही नहीं होती है। यह विचार, हमें अच्छा कलाकार बनने के बीच में सबसे बड़ा बाधक बनता है।

दोस्तों, सच्चाई सबसे अलग है। कितना भी बड़ा कलाकार हो ड्राइंग के बीच स्टेप में गलती सबसे होती है।

लेकिन एक अच्छा कलाकार उस गलती को एक कलात्मक रूप देकर उसे छिपा लेता है और बिगनर्स उसे एक गलती समझ कर ड्राइंग को बीच में ही छोड़ देता है और यह मान लेता है कि मैं इस चित्र को बना ही नहीं पाउँगा।

यही दोनों सबसे बड़ी वजह हैं जिससे हम किसी भी ड्राइंग को नहीं बना पाते हैं और हमारा सपना अधूरा रह जाता है।

कुछ खास बातें –

सरल तरीके से आपसे कहें तो, जब भी आप कोई भी ड्राइंग या चित्रकला बनाना चाहें तो उसके बारे में ज्यादा न सोचें। जितना जल्दी हो सके ड्राइंग की शुरुआत कर दें।

अगर आपको लगे कि, आपसे चित्र बनाते हुए कोई गलती हो रही है तो उसे सुधारने का प्रयास करें। अपने आर्ट वर्क को बीच में न छोड़ें।

चित्रकारी

अंत में, आपसे एक बार फिर कहना चाहूंगा कि चित्रकला बनाना एक दिमाग का खेल होता है। जितना अधिक आपको खुद पर विश्वास होगा, उतनी ही जल्दी आप अच्छी ड्राइंग बनाना सीख जायेगें।

इतना समझने के बाद मैं आपको 3 तरीके बता रहा हूँ जिससे आप अपनी ड्राइंग बहुत बेहतर कर सकते हैं। जब भी आप ड्राइंग बनायें इन 3 स्टेप को जरूर फॉलो करें। ऐसा आपको लगातार २१ दिनों तक करना है।

इसके लिए आपको प्रतिदिन, अपनी सुविधा के अनुसार एक ड्राइंग जरूर बननी है और बताये गये स्टेप को ध्यान शामिल करना हैं।

२१ दिनों तक लगातार ऐसा करने से ये स्टेप आपकी आदत में शामिल हो जायेगें। इसके बाद आप जब भी को नया आर्ट वर्क बनायेगें सुंदरता निखर कर आएगी।

चित्रकारी को बेहतर बनाने की टेक्निक – 1

अक्सर मैनें देखा है कि, हमारे बिगनर्स साथी किसी भी चित्र के आउट लाइन को काफी डार्क कर देते है। उनको लगता है कि, आउट लाइन को जितना अधिक डार्क करेगें, चित्र उतना ही निखर कर आयेगा।

लेकिन इस बात में बिल्कुल भी सच्चाई नहीं हैं। अगर आप कॉर्टून ड्राइंग कर रहें हैं तो ऐसा करना उचित है।

अन्य किसी भी तरह की ड्राइंग में ऐसा नहीं करना चाहिए। किसी भी चित्र के आउट लाइन को डार्क करने से उसकी सुंदरता कम हो जाती है। अगर आप हमारे ड्राइंग वीडियो पर ध्यान दिया होगा तो आपने पाया होगा कि, मै ड्राइंग पूरी होने के बाद अधिकतर रबड़ का इस्तेमाल करता हूँ।

ऐसा इसलिए है, जिससे ड्राइंग की आउट लाइन हल्की हो जाये। आपको ये प्रयास करना है आउट लाइन हल्की हो जाये और आउट लाइन के बाहरी शेडिंग से मैच हो जाये। आपको आउट लाइन को पूरी तरीके से मिटाना नहीं है केवल बाहरी शेडिंग से मैच करना होता है।

यह पहला तरीका है जिसे आपको अपने ड्राइंग में शामिल करना है।

चित्रकारी को बेहतर करने की टेक्निक – २

अपनी ड्राइंग को और अधिक बेहतर करने के लिए मेरी दूसरी सलाह है कि, जब भी आप शेडिंग करें तो उसकी दिशा निर्धारित होनी चाहिए। आपको मान कर चलना है कि, प्रकाश एक दिशा से आ रहा है और उसी के मुताबिक आपको शेड करना है।

मैनें अक्सर देखा है कि, लोग अपनी ड्राइंग में कही पर भी शेडिंग कर देते हैं। जिससे चित्र की सुंदरता कम हो जाती है। ड्राइंग को बेहतर बनाने की दूसरी टेक्निक है कि, आप जब भी ड्राइंग बनायें तो मानकर चलें कि प्रकाश दाहिनी तरफ से आ रहा है या बायीं तरफ से आ रहा है। कुछ भी आप निर्धारित कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए हम मान लेते हैं कि, प्रकाश दायीं तरफ से आ रहा है, तो चित्र में जितने भी ऑब्जेक्ट ( वस्तु ) हैं, चाहे वह पेड़, पत्थर, पानी, घास कुछ भी हों। हमें हर आब्जेक्ट के दाहिनी तरफ हल्का सा सेड करना है और बायीं तरफ डार्क सेड करना है।

चित्रकारी को बेहतर बनाने की टेक्निक – 3

अपनी ड्राइंग को अधिक अच्छा बनाने के लिए मेरी दूसरी सलाह है, कि अलग – अलग ग्रेड की पेंसिल का इस्तेमाल करें। किस ग्रेड की पेंसिल कहाँ इस्तेमाल करें इस पर आपको एक विशेष लेख मिल जायेगा।

किन्तु यहाँ पर मै आपको सलाह देता हूँ, कम से कम आपके पास ३ पेंसिल अलग – अलग ग्रेड की होनी चाहिए। मै अपनी बात करुं तो मै अपनी अधिकतर ड्राइंग में पेंसिल का इस्तेमाल करता हूँ।

इसके आलावा मै चारकोल पेंसिल का भी इस्तेमाल करता हूँ। अगर आप अभी सीखने की शुरुआत कर रहें हैं, तो आप अभी चारकोल पेंसिल का इस्तेमाल न करें।

अधिक सीखें : शेडिंग टेक्निक्स की 5 मूलभूत बातें

निष्कर्ष

अगर आप के अंदर, बतायी गई कमियाँ हैं तो पहले इन कमियों को दूर करें। इसके बाद बताये गये तीनों तरीके को ध्यान में रखकर लगातार २१ दिनों तक ड्राइंग बनायें।

आप निश्चित ही चित्रकारी में अपने को पहले से बेहतर पायेगें।

Leave a Comment